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How You Make Your Website Welcoming - कैसे आप अपनी वेबसाइट का आकर्षक बनाये

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How You Make Your Website Welcoming - कैसे आप अपनी वेबसाइट का आकर्षक बनाये 

How you make your website welcoming : "मैं निराश हूँ," मेरे ग्राहक ने शिकायत की, उत्सुक और मुख्य coffe को देखते हुए। "मैं अपने व्यवसाय में विश्वास करता हूँ, लेकिन मैं जो कुछ भी लिखता हूँ वह ग़लत लगता है-मेरी Website सिर्फ़ मेरा प्रतिनिधित्व नहीं करती है। मुझे लोगों को यह बताना भी पसंद नहीं है कि मुझे यह कहाँ खोजना है क्योंकि मैं इतना शर्मिंदा हूँ।"

मैंने सहानुभूति जताई। जिसने भी कभी अपनी वेब कॉपी लिखने की कोशिश की है, उसे पता होगा कि यह एक बहुत ही भयानक अनुभव हो सकता है। हमारे पास कहने के लिए अक्सर या तो बहुत अधिक है या पर्याप्त नहीं है, या हमें नहीं पता कि प्राकृतिक तरीके से ख़ुद को कैसे व्यक्त किया जाए। यहाँ तक ​​कि मैंने अपनी Website को एक साथ रखने के लिए संघर्ष किया है और यह कुछ ऐसा है जो मैं अक्सर जीवनयापन के लिए करता हूँ।

जब यह आपकी व्यक्तिगत Website है, तो उद्देश्यपूर्ण होना और आत्म-प्रचार की दर्दनाक बाधा से पार पाना कठिन है।

लेकिन कुछ सुंदर बनाने के लिए, हमें दृश्यदर्शी को मोड़ने की आवश्यकता है। हमें अपनी Website को न केवल ख़ुद को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में बल्कि दूसरों तक पहुँचने और दूसरों की मदद करने के तरीके के रूप में देखना सीखना चाहिए। हाँ, हम सेवाओं के लिए चार्ज कर रहे हैं, लेकिन हमारी सेवाओं का मूल्य है: हम उन्हें दूसरों को उनके व्यवसायों और जीवन में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए प्रदान करते हैं।

5 Characteristics of a Welcoming Website - एक स्वागत योग्य वेबसाइट के 5 लक्षण

1. Focus and clarity - फोकस और स्पष्टता

लोग अपनी Website को ओवरप्लेक्ट करते हैं।

आपको वास्तव में कहने की ज़रूरत है कि आप कौन हैं, आप कैसे मदद कर सकते हैं, आपका अनुभव क्या है और आपकी सेवाओं को कैसे बुक किया जा सकता है-यह इतना आसान है। हाँ, यह आपके द्वारा हासिल की गई हर चीज को ज़ूम इन करने या आप कौन हैं, इस बारे में गहराई से जानने के लिए, लेकिन आपके संभावित ग्राहक को इसकी परवाह नहीं है। उन्हें आप में कोई दिलचस्पी नहीं है; वे यह देखना चाह रहे हैं कि क्या आप उनकी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जैसे, आपकी कॉपी को आपको काम पर रखने के लाभों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

पानी से भी साफ़ हो। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉपीराइटर हैं, तो केवल "मैं एक कॉपीराइटर नहीं हूं"-ज्यादातर लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि उनके लिए इसका क्या मतलब है। इसके बजाय, ठीक से बताएँ कि आप क्या सेवाएँ प्रदान करते हैं, वे क्या प्रदान करते हैं और वे कितने समय तक चलते हैं। सबसे महत्त्वपूर्ण बात, आपके साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति को ठोस लाभ के बारे में विस्तार से बता सकते हैं-यानी मेरी प्रूफरीडिंग सेवाओं का उपयोग करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका काम पेशेवर होगा, जो संभावित ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने में मदद करेगा, या मेरी एसईओ सेवाएँ आपकी Website को खोज इंजन पर उच्च रैंक सुनिश्चित करेंगी।

2. Ease of use and transparency - उपयोग और पारदर्शिता में आसानी

क्या आप कभी किसी की Website पर गए हैं और यह जानने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि उनसे कैसे संपर्क किया जाए या उन्हें कुछ जानकारी कहाँ से मिलनी चाहिए? यह आपके लिए ग़लत है और संभावना है कि आपने उस सेवा प्रदाता को छोड़ दिया और आगे बढ़ गए, जिसकी Website ने अधिक समझ बनाई। व्यवसाय न खोएँ: आवश्यक जानकारी जैसे कि खुलने का समय, आप लोगों को वापस लाने में कितना समय लेंगे और / स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बुकिंग प्रक्रियाओं से संपर्क करें। यह आपकी छवि को दूषित छवि लिंक या किसी अन्य चीज़ के लिए नियमित रूप से जांचने की सलाह देता है जो रहस्यमय तरीके से काम करना बंद कर देती है।

पारदर्शी रहें, विशेष रूप से अपनी कीमतों और रणनीति के बारे में चीजों को अजीब होना चाहिए। कुछ भी संभावित ग्राहकों को लागत के अनिश्चित होने से नहीं रोकता है। इसका मतलब यह है कि आपको नियुक्त करना आसान नहीं है: उन्हें यह जानने के लिए एक जांच करनी होगी कि क्या वे आपकी सेवाओं का ख़र्च उठा सकते हैं। यह उन्हें अविश्वासपूर्ण भी बना सकता है: यदि कोई व्यक्ति अपनी फीस के बारे में नहीं जानता है, तो आप कैसे जान सकते हैं कि वे आपको सभी के समान चार्ज कर रहे हैं? आप मूल बातें कवर करने के लिए एक FAQ पृष्ठ बनाने पर भी विचार करना चाहते हैं। लोगों को बताएँ कि रिटर्न कैसे बनाते हैं या रिफंड मांगते हैं यदि उचित हो-लोगों को यह जानना होगा कि आपने उन्हें और उनके पैसे को गंभीरता से लिया है।

3. Consistency and polish - संगति और पॉलिश

मैंने जिन व्यवसायों के साथ काम किया है उनमें से बहुत से भ्रम "विविधता" के तहत प्रतीत होते हैं, जो लोगों को अपनी Website पढ़ते रहेंगे। हाँ, हर तरह से, नक़ल को उलझाते रहें, लेकिन प्रस्तुति के बारे में ऐसा कुछ भी नहीं होता है जो सभी जगह हो। यदि आप विभिन्न प्रकार के बुलेट बिंदुओं का उपयोग करना शुरू करते हैं या आप बेतहाशा शीर्षासन करते हैं, तो आप केवल आलसी, लापरवाह और विस्तार-उन्मुख होने में असमर्थ दिखेंगे। संगति भरोसे का निर्माण करती है।

पोलिश भी महत्त्वपूर्ण है: केवल एक टाइपो आपको वह संदेश भेजता है जो आपने अपनी Website को गंभीरता से नहीं लिया है और आपको सुझाव देता है कि आप अपने काम को गंभीरता से नहीं ले सकते। क्योंकि हम हर गलती को दूर करने के लिए अपने स्वयं के काम के बहुत करीब पहुँच जाते हैं, मैं आपको एक पेशेवर प्रूफरीडर को नियुक्त करने की सलाह देता हूँ: यदि आपकी कॉपी में त्रुटियाँ हैं, लेकिन छोटे हैं, तो वे उन्हें ढूँढ लेंगे।

4. Personality and branding - व्यक्तित्व और ब्रांडिंग

हालांकि, मैं "मेरे बारे में" या "हमारी कहानी" के पन्नों को छोड़ने की सिफ़ारिश नहीं करूंगा, लोग यह जानना पसंद करते हैं कि आप कौन हैं और इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या करते हैं और आप इसे महान क्यों बनाते हैं:

आपने इंडस्ट्री और करियर को क्यों चुना?

वह कौन-सी यात्रा थी जो आपको उस जगह तक ले गई जहाँ आप अब हैं?

आपके बारे में क्या अद्वितीय है जो आपको वह व्यक्ति बनाता है जिसे उन्हें काम पर रखना चाहिए?

ये सभी प्रश्न हैं जिनका आपको उत्तर देना है। व्यक्तित्व भी महत्त्वपूर्ण है। आदर्श रूप में, जब आप बात करते हैं, तो सभी Website कॉपी को आप की तरह लगना चाहिए, भले ही यह आपके सामान्य प्रश्न पृष्ठ हो। मैंने इसके बारे में द अल्टिमेट आर्टिकल राइटिंग चेकलिस्ट के वॉयस सेक्शन के लहजे में अधिक लिखा है, लेकिन शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है कि आप 3 विशेषणों के माध्यम से जो कुछ भी लिखते हैं उसे फ़नल करें; मेरे शब्द "ईमानदार" , "अपरिवर्तनीय" , उदाहरण के लिए "संक्षिप्त" हैं। ख़ुद के होने का डर नहीं है; यह है कि आप समान विचारधारा वाले सहयोगियों और ग्राहकों को कैसे आकर्षित करेंगे।

एक अतिरिक्त आयाम जोड़ने के लिए, पिछले क्लाइंट से कुछ ध्यान से चुने गए प्रशंसापत्र शामिल करें। वे भविष्य के ग्राहकों को न केवल आपको आश्वस्त करते हैं, वे उन्हें इस बात का एहसास दिलाते हैं कि यह आपके साथ काम करने के लिए कैसा महसूस करता है।

5. Adding intrinsic value -आंतरिक मूल्य जोड़ना

आपकी Website मुफ्त में कुछ सलाह देकर दुनिया को जोड़ने के लिए एक शानदार जगह है! यह प्रतिवादपूर्ण लगता है, लेकिन यह ज्ञान साझा करने का अधिकार दूसरों को नहीं देता है, बल्कि यह लोगों को आपकी साइट और आपके ब्रांड से परिचित होने, आपकी साइट को फिर से जारी रखने का एक कारण भी देता है। यदि आप एक नियमित ब्लॉग प्रकाशित करते हैं, तो आप अधिक लोगों को अपनी Website पर आकर्षित करेंगे और बेहतर अभी भी, आप अपने काम के आसपास एक समुदाय बनाने का प्रबंधन कर सकते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं, "यह सब बहुत अच्छी तरह से है, लेकिन मेरे पास अपने टोस्ट को बटर करने का समय है, तो अकेले एक साप्ताहिक ब्लॉग लिखें" याद रखें कि किसी भी चीज़ के साथ, आप हमेशा ब्लॉग लेखन को अपेक्षाकृत कम शुल्क के लिए आउटसोर्स कर सकते हैं। ProBlogger या Upwork जैसी साइटों का उपयोग कर लेखक खोजें, या यहाँ तक ​​कि अपने पसंदीदा मध्यम लेखकों तक पहुँचें-हम में से कई रचनात्मक कॉपीराइटर भी हैं और यदि कोई ब्लॉग आपके व्यवसाय के लिए काम नहीं करता है, तो अन्य तरीकों से मूल्य जोड़ने पर विचार करें, जैसे स्थैतिक जानकारी पृष्ठ या अन्य उपयोगी संसाधनों से लिंक करना।

अपनी Website को लिखकर डराना आसान है, लेकिन यह वास्तव में रचनात्मक पाने का मौका है; इंटरनेट तूफान में अपने आप को, अपने पोर्ट को व्यक्त करने के लिए यह आपकी जगह है। आपकी Website कोई स्थैतिक चीज़ नहीं है। इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप कोई गलती करते हैं या एक विचार की कोशिश करते हैं जो आप अंततः तय नहीं करते हैं: आप हमेशा इसके साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं और आप इसे हमेशा एक स्वागत योग्य गले की तरह महसूस कर सकते हैं।


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